महानिदेशक नगरसेना, नागरिक-सुरक्षा, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा राज्य आपदा मोचन बल ,छत्तीसगढ़ शासन.

  • नगर सेना :-
    06 दिसंबर 1946 को बम्बई (वर्तमान मुम्बई) में होमगार्ड की स्थापना तात्कालिक जरूरतों जैसे दंगो आदि पर नियंत्रण हेतु की थी। देष के सबसे बड़े स्वयं सेवी संगठन के रूप में म0प्र0 होमगार्ड की स्थापना सन 1947 मे सी.पी. एण्ड बरार नगर सेना अधिनियम 1947 के तहत की गई । इसका मुख्य उद्देष्य पुलिस बल को कानून व्यवस्था बनाए रखने मे मदद करना है ।
  • अग्निषमन एवं आपातकालीन सेवाऐं:-
    राज्य में अग्निजन्य घटनाओ से निपटने हेतु वर्ष 2016 में नगर सेना के अधीन अग्निषमन एवं आपातकाली सेवाऐं का गठन किया गया है । जिसमें शासन के निर्देषानुसार नगरीय निकाय के फायर स्टेषन को अग्निषमन एवं आपातकालीन सेवाऐं के अधीन अधिपत्य में लिया जाना है ।
  • राज्य आपदा मोचन बल:-
    राज्य में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने हेतु वर्ष 2016 में राज्य आपदा मोचन बल की 07 टीमो का गठन किया गया है । 05 टीम संभागीय मुख्यालय में तथा 02 टीम प्रषिक्षण हेतु प्रषिक्षण केन्द्र रायपुर एवं परसदा बिलासपुर में तैनात किया गया है ।
  • नागरिक सुरक्षा:-
    नागरिक सुरक्षा का गठन द्वितीय विष्व युद्ध के दौरान नागरिक आबादी के जीवन और सम्पत्ति की रक्षा, प्राकृतिक आपदाओ एवं आतंकवादी गतिविधियों में प्रषासन की सहायता करने हेतु किया गया है । वर्तमान में नागरिक सुरक्षा की गतिविधियां 36 राज्यो/संघ शासित प्रदेषो के 225 शहरों मे विकसित है ।